क्या आप जानते है ट्रेन के लास्ट डिब्बे पर X क्यू लिखा होता है|gk

आप ने कभी न कभी भारतीय ट्रेनो पर सफर जरूर किया होगा। आप ने यह भी देखा होगा की ट्रेन के लास्ट डिब्बे पर X लिखा होता हैं आज इस पोस्ट में हम इसी को बताने जा रहे है की ट्रैन के लास्ट डिब्बे पर जो X लिखा होता है उसका क्या मतलब है?

यह अंग्रेजी का अक्षर X है या किसी प्रकार का कोई संकेत है। क्या यह निशान प्लेटफार्म पर ट्रेन पकड़ने की कोशिश कर रहे लोगों को यह संकेत देता है कि ट्रेन छूट चुकी है, कृपया दौड़भाग ना करें। आइए इस प्रश्न का उत्तर जानने की कोशिश करते हैं।

क्या आप जानते है ट्रेन के लास्ट डिब्बे पर X क्यू लिखा होता है

सभी ट्रेनों के लास्ट डिब्बे पर ही X का निशान इसलिए बनाया जाता है जिससे स्टेशन पर तैनात रेलवे कर्मयारियों को यह पता चल सके कि पूरी ट्रेन गुजर चुकी है. इसी से ये भी पता चलता है कि ट्रेन किसी भी हादसे का शिकार नहीं हुई और एक स्टेशन से दूसरे स्टेशन पर सही सलामत पहुंची है. बता दें कि हर स्टेशन पर रेलवे कर्मचारी इस क्रॉस के निशान से ट्रेन की चैकिंग करते हैं और हरी झंडी दिखाते हैं।

इसके अलावा ट्रेन के लास्ट कोच के पीछे एक बिजली का लैंप भी लगा होता है, जो लाइट की तरह चमकता भी है. वहीं, ‘X’ के साथ एक छोटे से बोर्ड पर LV भी लिखा होता है. LV की फुल फॉर्म ‘last vehicle’ है. जिसका मतलब है आखिरी डिब्बा।

अगर किसी ट्रेन के आखिरी डिब्बे पर क्रॉस का निशान और LV दोनों में से कोई भी संकेत नहीं होता तो इससे साफ पता चलता है कि ये एक आपातकालीन स्थिति है. जिसे देखते ही रेलवे कर्मचारी ट्रेन के डिब्बे छूटने एंव दुर्घटना से संबंधित जानकारी को लेकर अलर्ट होते हैं।

1975 से 2015 तक भारतीय रेल में सेवाएं देने वाले श्री राजेंद्र अग्निहोत्री बताते हैं कि भारत में रेलगाड़ी के सबसे पीछे गार्ड वाले डिब्बे पर काले बैकग्राउंड पर पीले रंग से एक बड़ा सा क्रास (X) बना होता है। यह स्टेशन मास्टर के लिये एक संकेत होता है कि पूरी की पूरी रेलगाड़ी आपके स्टेशन से निकल चुकी है, उसका कोई हिस्सा/डिब्बा ब्लाक सैक्शन में शेष नहीं रह गया है। तब वह स्टेशन मास्टर दूसरी रेलगाड़ी या मालगाड़ी को आमंत्रित करता है। यानी पिछले स्टेशन पर दूसरी गाड़ी छोड़ने के लिये अनुमति देता है। जिसे लाइन क्लियर देना कहते हैं।

आशा है की यह जानकारी आपको अच्छी लगी होगी यदि आपको यह जानकारी पसंद आई है तो इस जानकारी को अपने दोस्तो को जरूर शेयर करें।
यदि आपका किस सुझाव या शिकायत हो तो कॉमेंट में जरूर बताएं।
धन्यवाद।

Onlinegurukul.in

Leave a Comment