E-SHRAM Card: क्या है? जाने इसके फायदे और नुकसान।

E-SHRAM Card: आप सभी को पता होगा जब से मोदी सरकार आई है। हर चीज को डिजिटल कर रही है चाहे हम आधार कार्ड, पैन कार्ड या हेल्थ कार्ड की बात करें।

इसी डिजिटली कारण को आगे बढ़ाते हुए सरकार ने असंगठित क्षेत्र में काम कर रहे मजदूरों के लिए एक डिजिटल कार्ड लेकर आई है जिसका नाम E-SHRAM Card रखा गया है।

ई-श्रम पोर्टल (e shram portal) के द्वारा बनने वाले ई-श्रम कार्ड (e shram card) एक ऐसा अनोखा कार्ड होगा जिसकी मदद से रजिस्टर्ड कामगार (registered worker) को भारत में कभी भी और कहीं भी विभिन्न सामाजिक सुरक्षा योजनाओं का लाभ मिलेगा। यह कार्ड पूरे देश में चलेगा तथा ई-श्रम कार्ड (e shram card) में एक यूनिक यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (Unique Universal Account Number) होगा जो एक स्थाई नंबर होगा। श्रम कार्ड (shram card) पूरे जीवन भर के लिए मान्य होगा तथा इसे रिन्यू (renew) करने की भी आवश्यकता नहीं होगी।

Mobile number registrantion application form for Bank account

E-SHRAM Card किसके लिए है? E-SHRAM Card को कोन बनवा सकता हैं?

E-SHRAM Card भारत की उस प्रत्येक नागरिक के लिए है जो असंगठित क्षेत्र में कार्यरत है। यानी जो सरकार से सीधे तौर पर नहीं जुड़ा हुआ है।

असंगठित कामगारों का का अर्थ है वैसे श्रमिक जो सरकार के साथ शामिल नहीं है और जिन्हें सरकार द्वारा लागू नियमों को पालन करने की आवश्यकता नहीं है। केंद्र सरकार ने इन्हीं कामगारों को सरकार की योजनाओं में शामिल करने और उन्हें सीधे लाभ पहुंचाने हेतु अगस्त माह में ई-श्रम पोर्टल (e shram portal) लॉन्च किया है।

असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले मजदूर के रूप में काम करने वाले लोग ई श्रम पोर्टल (e-Shram Portal) से इस कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं। प्रवासी मजदूर, ईंट भट्ठा श्रमिक, मछुआरे, सॉ मिल के कर्मचारी, बीडली रोलिंग, लेबलिंग और पैकिंग, बढ़ई, रेशम उत्पादन श्रमिक, नमक श्रमिक, टेनरी वर्कर्स, भवन और निर्माण श्रमिक, चमड़ा श्रमिक,घरेलू श्रमिक, नाई, अखबबार बेचने वाले, रिक्शा चालक, ऑटो चालक, रेशम उत्पादन कार्यकर्ता, घर की नौकरानी, सड़क पर सामान बेचनेवाले, मनरेगा वर्कर्स, कृषि मजदूर,दूध का कारोबार करने वाले किसान, सब्जी और फल विक्रेता ई श्रम पोर्टल (e-Shram Portal) से अपना ई-श्रम कार्ड (e shram card) बनवा सकते हैं।

E-SHRAM Card के फायदे क्या हैं?

जैसा कि आपने देखा करोना काल के समय में सरकार ने जनधन अकाउंट धारकों के खाते में सहायता राशि भेजी थी उसी को ध्यान में रखते हुए सरकार असंगठित क्षेत्र में काम कर रहे लोगों के लिए E-SHRAM Card बना रही है। ताकि अगर आने वाले समय में ऐसे श्रमिक जो सरकार से सीधे नहीं जुड़े हुए हैं उनका डाटा लेकर आने वाले समय में जो नई योजनाएं जो आने वाली हैं उन योजनाओं का लाभ हर एक व्यक्ति को दे सके इसीलिए सरकार असंगठित क्षेत्र के मजदूरों के लिए ई-श्रम कार्ड बनवा रही है जिससे सभी असंगठित मजदूरों का डाटा सरकार के पास हो। और सरकार सब को लाभ दे सके।

तथा जानकारी के मुताबिक ई-श्रम पोर्टल (e shram portal) पर रजिस्टर्ड श्रमिक (registered labour) को 2 लाख रुपये का दुर्घटना बीमा कवर (accidental insurance cover) दिया जाएगा। पोर्टल के अनुसार ई-श्रम पोर्टल (e shram portal) पर रजिस्टर्ड श्रमिक यदि दुर्घटना का शिकार होता है तो मृत्यु या फिर पूर्ण विकलांगता की स्थिति में 2 लाख रुपये की धनराशि दी जाएगी। अगर श्रमिक आंशिक रूप से विकलांग होता है तो इस बीमा योजना के तहत वह 1 लाख रुपये का हकदार होगा।

e-shram card रजिस्ट्रेशन प्रोसेस (e shram card self registration process)

ई-श्रम कार्ड रजिस्ट्रेशन (e shram card registration) ई-श्रम पोर्टल (e shram portal)

  • https://eshram.gov.in/home के द्वारा कॉमन सर्विस सेंटर या स्वयं भी हो सकता है।
  • ई-श्रम कार्ड रजिस्ट्रेशन (e shram card registration) बिल्कुल मुफ्त होगा और सर्विस सेंटर पर रजिस्ट्रेशन भी मुफ्त ही होगा।
  • सबसे पहले कामगार श्रमिक को रजिस्ट्रेशन के लिए ई-श्रम पोर्टल (e shram portal) पर अपना नाम, पता, पेशा, शैक्षणिक योग्यता जैसी जानकारियों को दर्ज कराना होगा।
  • जिसके बाद उन्हें अपने आधार संख्या को डालना होगा और डालने के साथ ही पोर्टल पर वहां के डेटाबेस से कामगार व्यक्ति की सभी जानकारियां सामने दिखेंगी, तब उन्हें बाकी बची आवश्यक जानकारियों को उचित ढंग से भरना होगा।

e-shram card बनवाने के लिऐ जरूरी कागजात आधार कार्ड /आधार संख्या

  • अपने आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर
  • अपना चालू बैंक खाता

आधार, मोबाइल से लिंक ना होने की स्थिति में श्रमिक निकटतम कॉमन सर्विस सेंटर पर जाकर लिंक करवा सकता है तथा बायोमेट्रिक प्रमाणीकरण के माध्यम से रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।ई-श्रम पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन के लिए 30 दिसंबर तक राष्ट्रव्यापी अभियान चलाया जा रहा है इस कार्ड के लिए कोई भी 16 से 59 वर्ष का व्यक्ति रजिस्ट्रेशन करा सकता है।

2 thoughts on “E-SHRAM Card: क्या है? जाने इसके फायदे और नुकसान।”

  1. Pingback: Bank Account में मोबाइल number जोड़ने के लिए application - OnlineGurukul.In

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *